GDS 2nd Merit List 2024 Kab Aayegi: इंतजार हुआ खत्म, आज जारी होगी इंडिया पोस्ट जीडीएस की सेकंड मेरिट लिस्ट

GDS 2nd Merit List 2024 Kab Aayegi: भारतीय ग्रामीण डाक विभाग द्वारा इंडिया पोस्ट जीडीएस की फर्स्ट मेरिट लिस्ट जारी किए जाने के बाद सभी उम्मीदवार सर्च कर रहे हैं कि “GDS 2nd Merit List 2024 Kab Aayegi”

तो आपका या इंतजार खत्म होने वाला है क्योंकि भारतीय ग्रामीण डाक विभाग द्वारा फर्स्ट मेरिट लिस्ट में 

सभी उम्मीदवारों पर डॉक्युमेंट वेरीफिकेशन की प्रक्रिया समाप्त हो गई है अभी तक 40 से 50% सीटें भारी गए हैं जल्द ही सेकंड मेरिट लिस्ट आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की जाएगी आप सभी आर्टिकल पर बने रहे इससे आप सभी को इंडिया पोस्ट जीडीएस की सेकंड मेरिट लिस्ट चेक करने के सारी जानकारी दी गई है।

जैसा कि आप सभी को पता होगा कि इंडिया पोस्ट जीडीएस में भर्ती के लिए ग्रामीण डाक विभाग द्वारा बीपीएम बीपीएम एवं डाक सेवक की 44228 रिक्त पदों को भरने के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगा गया था जिसमें 60 लाख के आसपास उम्मीदवारों में ऑनलाइन आवेदन किया है जिन उम्मीदवारों ने कक्षा दसवीं मैं 90% से अधिक अंक हासिल किए हैं उन्होंने उम्मीदवारों का सिलेक्शन फर्स्ट मेरिट लिस्ट में हो गया है।

जिन उम्मीदवारों का 90% से कम अंक है उनको सेकंड मेरिट लिस्ट जारी होने पर उनका नाम शामिल किया जाएगा इसलिए आप सभी को सेकंड मेरिट लिस्ट जारी होने का बड़ा बेसब्री से इंतजार है। फर्स्ट मेरिट लिस्ट में चीनी सभी उम्मीदवारों पर डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन की प्रक्रिया 6 सितंबर 2024 को समाप्त हो चुकी है।

सेकंड में मेरिट लिस्ट जारी करने का संपूर्ण डाटा ग्रामीण डाक विभाग तैयार कर लिया गया है जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट पर इंडिया पोस्ट जीडीएस की सेकंड में मेरिट लिस्ट मिलेगी जिसमें आप सभी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना नाम चेक कर सकते हैं।

GDS 2nd Merit List 2024 Date

जिन उम्मीदवारों का फर्स्ट मेरिट लिस्ट में सिलेक्शन नहीं आए हुए सभी उम्मीदवार इंडिया पोस्ट जीडीएस जारी करने की तिथि को लेकर इंतजार कर रहे हैं कि इंडिया पोस्ट जीडीएस की मेरिट लिस्ट में कब जारी की जाएगी तो आप सभी की जानकारी के लिए बता दें।

कि इंडिया पोस्ट जीडीएस में सेकंड मेरिट लिस्ट अधिकारी वेबसाइट पर अक्टूबर माह के हैं दूसरे सप्ताह तक जारी किया जा सकता है हालांकि अभी तक निश्चित तिथि की जानकारी ऑफिशल वेबसाइट द्वारा जारी नहीं की गई है आप सभी आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखें सेकंड मेरिट लिस्ट कभी भी जारी की जा सकती है।

GDS 2nd Merit List 2024 All Required Documents

  • हाई स्कूल मार्कशीट
  • आधार से जुड़ा मोबाइल नंबर
  • चरित्र प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • Passport size photo
  • अन्य जरूरी विवरण

GDS 2nd Merit List 2024 Cut Off Kitna Jayega?

जो उम्मीदवार सेकंड मेरिट लिस्ट को लेकर काफी लंबे समय से इंतजार कर रहे हैं और सभी या सर्च रहे हैं कि इंडिया पोस्ट जीडीएस सेकंड मेरिट लिस्ट का कट ऑफ कितना जाएगा तो आप सभी को जानकारी होना चाहिए कि अभी तक इंडिया पोस्ट जीडीएस में 90 से 100% सलेक्शन करने वाले उम्मीदवारों का चयन किया गया है।

जिससे आप सभी आंकड़ा लगा सकते हैं की सेकंड मेरिट लिस्ट के दौरान 80 से लेकर 90% तक के अंक हासिल करने वाले उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा नीचे सारणी में एक्सपेक्टेड कट की जानकारी दी गई है।

GDS 2nd Merit List 2024 Kab Aayegi
GDS 2nd Merit List 2024 Kab Aayegi

GDS 2nd Merit List 2024 Kaise Check Kare?

सीडीएस सेकंड मेरिट लिस्ट में नाम चेक करने के लिए सबसे पहले अधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
अब मुख्य पृष्ठ पर आप को GDS 2nd Merit List 2024 लिंक दिखेगा उसे पर क्लिक करें।
अब स्क्रीन पर इंडिया पोस्ट जीडीएस के सभी सर्कलों की लिस्ट दिखाई देगी।
अब आप अपने सर्कल का चयन करें।
अब आप रजिस्ट्रेशन नंबर डालकर सेकंड मेरिट लिस्ट में नाम चेक करें।
इस तरह से आप इंडिया पोस्ट जीडीएस की सेकंड मेरिट लिस्ट में नाम चेक कर सकते हैं।

GDS 2nd Merit List 2024 Kab Aayegi: Important Link

GDS 2nd Merit List 2024 Kab Aayegiclick here
Official Websiteclick here
Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

Leave a comment