MP Board Supplementary Student Free Laptop Yojana Registration: सबको मिलेगा फ्री लैपटॉप एमपी बोर्ड 10th 12th सप्लीमेंट्री स्टूडेंट करे, पंजीकरण

MP Board Supplementary Student Free Laptop Yojana Registration: मध्य प्रदेश सरकार मध्य प्रदेश बोर्ड के सभी छात्र-छात्राओं को एमपी बोर्ड सप्लीमेंट्री स्टूडेंट फ्री लैपटॉप योजना के माध्यम से सभी को बिल्कुल मुफ्त लैपटॉप देने जा रही है इसके लिए आपको कुछ महत्वपूर्ण योग्यता और पंजीकरण करने की प्रक्रिया और इस योजना के बारे में पूरी जानकारी यहां पर दिया गया है।

MP Board Supplementary Student Free Laptop Yojana Registration
MP Board Supplementary Student Free Laptop Yojana Registration

क्योंकि सरकार डिजिटल क्षेत्र में बढ़ावा देने के लिए स्टूडेंट को जो सप्लीमेंट्री की परीक्षा दिए थे और फेल हो गए थे उनके लिए इस योजना का लाभ देने जा रही है ऐसे में घर बैठे ऑनलाइन शिक्षा प्राप्त करने की इस तकनीकी का प्रयोग आप कर सके क्योंकि एमपी बोर्ड सप्लीमेंट्री 10th 12th उम्मीदवार को या पता होना चाहिए कि आपको लैपटॉप किस तरीके से दिया जाएगा और इसके पीछे सरकार का क्या उद्देश्य है।

लिए इसके बारे में विस्तार से समझते हैं क्योंकि आपको पता होना चाहिए प्रत्येक उम्मीदवार विद्यार्थी यह चाहते हैं कि उनको फ्री लैपटॉप योजना का लाभ मिले और वह इस योजना के लिए कैसे पात्र होंगे उसके लिए आपको सबसे पहले पात्रता चेक करनी होगी क्योंकि साल 2024 बहुत ही बेहतर रहा हैक्योंकि सरकार अधिक प्रकार की योजना का शुभारंभ इस वर्ष किया है और जिसका लाभ डायरेक्ट एमपी बोर्ड के विद्यार्थी को मिल रहा है।

एमपी बोर्ड सप्लीमेंट्री की परीक्षा 31 जुलाई 2024 को माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्य प्रदेश के द्वारा जारी किया जा चुका है सभी उम्मीदवार फ्री लैपटॉपकैसे मिलेगा इसकी जानकारी के लिए इस लेख को अंत तक पढ़े और डायरेक्ट लिंक भी आपको इस लेख को पढ़ने के बाद मिल जाएगा उसके प्रयोग से आप फ्री लैपटॉप के लिए पंजीकरण कर सकते हैं.

अगर आपको भी इस MP Free लैपटॉप योजना का लाभ लेना है तो इसके सभी पात्रता महापद्दंड और आवश्यक दस्तावेज को एकत्र करना जरूरी होगा आपके लिए जिसके बारे में इस लेख में विस्तृत जानकारी आपके लिए अपडेट किया गया है ताकि आपको इस एमपी फ्री लैपटॉप योजना के बारे में समस्त जानकारी हो सके

और आप इसके लिए आवेदन पंजीकरण कर सके ताकि आपको डिजिटल तकनीकी से जुड़ने का मौका मिले और आप इसका भरपूर फायदा उठा सके लिए जानते हैं एमपी बोर्ड सप्लीमेंट्री रिजल्ट चेक करने वाले सभी उम्मीदवार आसान और सरल तरीके से चेक कर पाएंगे कि उनको इस योजना का लाभ किस तरीके से दिया जा रहा है।

जैसा कि आपको पता हैमध्य प्रदेश बोर्ड के उम्मीदवार को फ्री लैपटॉप के लिए इस वेबसाइट के बारे में यहां पर पूरी जानकारी दी गई है कैसे इस वेबसाइट पर अपने लैपटॉप के लिए ₹25000 के लिए डिटेल दर्ज करना है.

मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा फ्री लैपटॉप के लिए एक वेबसाइट बनाया गया है जिसमें बताया गया है किस तरह के उम्मीदवार को इस फ्री लैपटॉप योजना का लाभ दिया जाता है पूरी जानकारी पढ़े यहां पर.

MP Board Supplementary Student Free Laptop Yojana क्या है?

MP Board supplementary student free laptop Yojana kya hai सभी विद्यार्थी जानना चाहते हैं क्योंकि माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्य प्रदेश एमपीबीएसई के द्वारा जितने भी उम्मीदवार किसी एक विषय में फेल हो गए थे या किसी अन्य विषय में दो से तीन विषय में फेल हो गए थे उनको अब सप्लीमेंट्री रिजल्ट में पास होने के बाद कक्षा 12वीं के सभी उम्मीदवार जिनके अधिक अंक प्राप्त होने वाले हैं

उन सभी छात्र-छात्राओं को लैपटॉप खरीदने के लिए मध्यप्रदेश सरकार की ओर से ₹25000 वित्तीय सहायता के रूप में दिया जाएगा जो कि आपको बिल्कुल फ्री लैपटॉप खरीदने के लिए मुहैया कराने के लिए सरकार का मुख्य उद्देश्य है क्योंकि इस योजना की शुरुआत मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज चौहान ने अपने ट्विटर हैंडल पर जानकारी दिया था और यह बताया था

कि ₹25000 प्रोत्साहन राशि के अलावा एक छात्रों को अच्छा प्रदर्शन करने वाले सभी होनहार और मेधावी छात्रों को प्रमाण पत्र भी देना चाहेगी हालांकि इस योजना की शुरुआत पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज चौहान ने किया था लेकिन अब इस योजना को सुचारू रूप से चलने के लिए डॉक्टर मोहन यादवजिम्मेदारी लेने वाले हैं क्योंकि मध्य प्रदेश के सभी छात्र-छात्राओं को नए कौशल और डिजिटल तकनीकी क्षेत्र से जोड़ने के लिए फ्री लैपटॉप जैसे योजना का संसाधन उनके लिए बेहतर साबित होगा।

MP Board Student Free Laptop Yojana : का मुख्य उद्देश्य क्या है?

आपको पता होना चाहिए दुनिया में बहुत से होनहार विद्यार्थी हैं जिनके उज्जवल भविष्य के लिए आज के टेक्नोलॉजी के इस जमाने में अपने आप को डिजिटल क्षेत्र से जोड़ने के लिए आपको लैपटॉप की जरूरत पड़ती है ऐसे में मध्य प्रदेश सरकार का उद्देश्य इस फ्री लैपटॉप योजना को लेकर यहां है कि कक्षा 12वीं के सभी होनहार मेधावी छात्र-छात्राओं को ₹25000 दिया जाए ताकि वह एक लैपटॉप खरीद सके और अपने आगामी पढ़ाई को सुचारू रूप से संचालन कर सके तकनीकी क्षेत्र से जुड़ते हुए सरकार का मुख्य उद्देश्य डिजिटल क्षेत्र में बढ़ावा देने का है।

माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्य प्रदेश के सभी में द्वारा जिन्होंने कक्षा 12वीं की परीक्षा उत्तीर्ण कर लिया है और मेधावी छात्र हैं और गरीबी रेखा से नीचे के परिवार में आते हैं जिनके परिवार के वार्षिक आय 6 लाख से कम है कौन सा भी योग्य उम्मीदवार को इस योजना के लिए मापदंड और आवश्यक दस्तावेज के साथ आवेदन की प्रक्रिया आगे दी गई है उसको भी चेक करें देखें विस्तार से आगे पढ़ें।

Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now

MP Board Student Free Laptop Yojana : Eligibility

मध्य प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना के पत्र छात्र-छात्रा उम्मीदवार को यहां पर बताए गए निम्नलिखित मापदंडों को पूरा करना होगा;

  • आवेदक उम्मीदवार को मध्य प्रदेश का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है।
  • आवेदक उम्मीदवार को किसी सरकारी स्कूल से पढ़ाई किया होना जरूरी है।
  • आवेदक परिवार की वार्षिक आय 6 लाख से कम होनी जरूरी है।
  • अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवार को कक्षा 12वीं में 75 प्रतिशत से अधिक अंक होने चाहिए।
  • सामान्य श्रेणी के उम्मीदवार को कक्षा 12वीं में 85% या उससे अधिक अंक होने चाहिए।
  • आवेदक उम्मीदवार को माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्यप्रदेश बोर्ड द्वारा पास होना जरूरी है

MP Board Supplementary Student Free Laptop Yojana : Benifits

  1. एमपी बोर्ड फ्री लैपटॉप योजना एमपी बोर्ड के सभी उम्मीदवार छात्र-छात्राओं को अनेक प्रकार के लाभ और सुविधा देने वाली है।
  2. एमपी बोर्ड परीक्षा में अधिक अंक पाने वाले उम्मीदवार को सरकार के द्वारा ₹25000 धनराशि दिया जाएगा जो फ्री लैपटॉप खरीदने के लिए होगा।
  3. इस योजना का लाभ नियमित और अध्ययन करने वाले हॉनर और मेधावी छात्र उठा सकते हैं जो की माध्यमिक शिक्षा मंडल मध्य प्रदेश बोर्ड के द्वारा दिया जाता है।
  4. इस योजना में लाभान्वित होने वाले छात्र-छात्राओं की संख्या 85 प्रतिशत से अधिक राशि वाले को दिया जाता है।

MP Board Student Free Laptop Yojana: required document

सभी उम्मीदवार को इस फ्री लैपटॉप योजना मध्य प्रदेश के लिए कुछ मुख्य निम्नलिखित दस्तावेज आपके पास उपस्थित होना चाहिए जो निम्नलिखित हैं:

  • एमपी बोर्ड उम्मीदवार कक्षा 12वीं रिजल्ट मार्कशीट
  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता विवरण
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • आवेदक का मोबाइल नंबर
  • आवेदक का पासपोर्ट साइज फोटो

MP Board Supplementary Student Free Laptop Yojana Registration Steps

सफलतापूर्वक ऑनलाइन पंजीकरण करने के लिए सभी उम्मीदवार को यहां पर बतलाए गए निम्नलिखित स्टेप्स चरणों का प्रयोग करें:

  • स्टेप 1: सबसे पहले “MP Board Supplementary Student Free Laptop Yojana Registration” के उम्मीदवार मध्य प्रदेश सरकार के इस https://educationportal.mp.gov.in/ वेबसाइट पर जाएं।
  • स्टेप 2: यहां पर आपके सामने मध्य प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना शिक्षा पोर्टल का लिंक मिलेगा।
MP Board Supplementary Student Free Laptop Yojana Registration
MP Board Supplementary Student Free Laptop Yojana Registration
  • स्टेप 3: यहां पर सभी उम्मीदवार लिंक ढूंढ कर अपने पात्रता को चेक करें।
  • स्टेप 4: अब यहां पर सभी उम्मीदवार अपना कक्षा बारहवीं का रोल नंबर दर्ज करें।
  • स्टेप 5: अब जितने भी मेधावी छात्र हैं वह विवरण प्राप्त करें बटन पर क्लिक करें और अपनी पात्रता चेक करें।
  • स्टेप 6: अब यहां से सभी मेधावी उम्मीदवार को एमपी बोर्ड फ्री लैपटॉप योजना के लिए पंजीकरण करना होगा।
  • स्टेप 7: अब यहां पर आपको अपना नाम पता जन्म तिथि एवं अन्य सभी विवरण को दर्ज करें और बैंक का खाता संख्या पासबुक का नंबर दर्ज करके सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  • स्टेप 8: इस आसान प्रक्रिया से सभी उम्मीदवार फ्री लैपटॉप योजना के लिए पंजीकरण करें ऑनलाइन और इसका प्रिंटआउट निकाले।

MP Board Supplementary Student : IMPORTANT LINKS

MP Board Supplementary Student Free Laptop Yojana RegistrationClick Here
MP Board Supplementary Class 10th 12th MarkSheet Pdf Downloadclick here
MP Board Supplementary Class 10th 12th ResultClick Here
JOIN GroupClick Here
Official Websiteclick here

Leave a comment