SSC CGL Tier 1 Cut Off 2024: इस बार इतने अंक वालों का सिलेक्शन होगा पक्का देखें न्यूनतम कट ऑफ

SSC CGL Tier 1 Cut Off 2024: कर्मचारी चयन आयोग द्वारा आयोजित एसएससी सीजीएल टियर 1 की परीक्षा में यदि आप भी सम्मिलित हुए हैं तो आप सभी को जानकारी होना चाहिए कि “SSC CGL Tier 1 Cut Off 2024”

का कट ऑफ कितना होने वाला है। इस बार कितने उम्मीदवारों ने ऑनलाइन आवेदन किए थे और परीक्षा में कितने उम्मीदवार शामिल हो रहे हैं आर्टिकल की मदद से आप सभी को एसएससी सीजीएल टियर 1 के हैं इंस्पेक्टड कट ऑफ के बारे में जानकारी दी गई है जिससे आप यहां आंकड़ा लगा सकते हैं कि इस बार हमें टियर 2 के लिए चयनित किया जाएगा वह आर्टिकल में आप सभी अंत तक बन रहे।

कर्मचारी चयन आयोग स्टाफ सिलेक्शन कमीशन के द्वारा वर्तमान में हो रही परीक्षा के लिए कट ऑफ का आंकड़ा पिछले को साल से काफी विद्यार्थी को प्रभावित करता है और इस बार एसएससी सीजीएल कट ऑफ 2024 जरूर चेक करें और एक्सपेक्टेड कटऑफ क्या होगी आपकी कैटेगरी में यह महत्वपूर्ण होता है।

जैसा कि आप सभी को जानकारी होगी कि स्टाफ सिलेक्शन कमीशन के द्वारा प्रत्येक वर्ष एसएससी सीजीएल की भर्ती आयोजित करता है और इस बार 17,727 रिक्त पदों के लिए भर्ती जारी की है जिसके लिए देश के लाखों में द्वारा ऑनलाइन आवेदन करते हैं और परीक्षा में शामिल होते हैं या परीक्षा राष्ट्रीय स्तर की होती है। प्रत्येक उम्मीदवार के लिए यह जानना बहुत ही महत्वपूर्ण होता है कि एसएससी सीजीएल टियर वन की परीक्षा का न्यूनतम क्वालीफाइंग मार्क क्या है जैसा कि आप सभी को पता होगा कि एसएससी सीजीएल की परीक्षा पास करने के लिए आपको टियर 1 व टियर 2 की परीक्षा पास करनी होती है।

स्टाफ सिलेक्शन कमीशन द्वारा एसएससी सीजीएल की परीक्षा 9 सितंबर से 26 सितंबर 2024 के बीच आयोजित की जा रही है अब तक जिन उम्मीदवारों का परीक्षा समाप्त हो चुकी है वह सभी या जानने के लिए काफी उत्सुक है कि इस बार के प्रश्न काफी ज्यादा कठिन है कट ऑफ क्या होने वाला है क्योंकि टीयर वन की परीक्षा में कट ऑफ संख्या उससे अधिक अंक प्राप्त करने के बाद उम्मीदवार को टियर 2 के लिए चयनित किया जाएगा।

SSC CGL Tier 1 Cut Off 2024 Kitna Jayega

कर्मचारी चयन आयोग द्वारा अब तक जारी हुई एसएससी 2024 की परीक्षा के प्रश्न ऑन का एनालिसिस करने के बाद यह जानकारी सामने निकल कर आई है कि एसएससी सीजीएल टियर 1 की परीक्षा का कट ऑफ 120 अंक से लेकर 180 अंक के बीच होने वाला है जैसा की एसएससी सीजीएल का कट ऑफ परीक्षा के कठिनाइयां स्तर परीक्षा में उपस्थित उम्मीदवारों की संख्या पिछले वर्षों के कट ऑफ व श्रेणी पर निर्भर करता है।

यहां दी गई एसएससी सीजीएल कट ऑफ की जानकारी ऑफिशियल नहीं है। यह एक इंस्पेक्टड कट ऑफ जिनको हमारे द्वारा पेपर के कठिनाई स्तर व पिछले वर्षों के कट ऑफ तथा परीक्षार्थियों की संख्या के आधार पर तय किया गया है ऑफिशियल रूप से अधिकारी वेबसाइट पर कट ऑफ परीक्षा के बाद एसएससी सीजीएल की आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर जारी किया जाएगा।

श्रेणियांSSC CGL Cut OFF 2024 Tier 1 (Expected)
सामान्य167-175
ईडब्ल्यूएस164-170
अन्य पिछड़ा वर्ग164-170
अनुसूचित जाति147-155
अनुसूचित जनजाति145-150
एचएच79-85
वीएच113-120

SSC CGL Tier 1 Passing Mark 2024

SSC CGL Cut OFF 2024 Passing Marks
वर्गन्यूनतम योग्यता अंक
UR30%
OBC/EWS25%
अन्य श्रेणियाँ20%
Join whatsapp group Join Now
Join Telegram group Join Now
SSC CGL Tier 1 Cut Off 2024
SSC CGL Tier 1 Cut Off 2024

SSC CGL Expected Cut Off 2024

जैसा कि एसएससी सीजीएल की परीक्षा आयोजित की जा रही है जिसमें कई शिफ्टों में कठिन प्रश्नों कई शिफ्टों में सरल प्रश्नों को देखने को मिला है ऐसे में आप सभी के लिए इन प्रश्नों को एनालिसिस करने के बाद यहां पर एक्सपेक्टेड कट की जानकारी दी गई है जो ऑफिशियल नहीं है इस कट के माध्यम से आप यह आंकड़ा लगा सकते हैं कि इस बार हमारे कितने अंक हैं और हमारा चयन टियर टू में हो सकता है। जिन उम्मीदवारों ने एसएससी सीजीएल टियर 1 की परीक्षा में भाग लिया है उन्हें अपेक्षित कट ऑफ के बारे में जानकारी चेक करनी चाहिए जो नीचे दिया गया है।

Leave a comment